एक असुरक्षित डेटाबेस में 267 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ता निजी डेटा पाए गए

0
281
एक असुरक्षित डेटाबेस में 267 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ता निजी डेटा पाए गए
एक असुरक्षित डेटाबेस में 267 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ता निजी डेटा पाए गए

क्या आप अभी भी फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं? यदि हाँ, तो यह कुछ ऐसा है जिसे आपको निश्चित रूप से पढ़ने की आवश्यकता है। एक असुरक्षित डेटाबेस में फोन नंबरों और नामों के साथ 267 मिलियन से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं की आईडी थी। यह डेटा पासवर्ड या सुरक्षा के अन्य रूपों के बिना भी वेब पर किसी के लिए भी सुलभ था। हाल ही में, फेसबुक की आलोचना की गई और पाया गया कि उपयोगकर्ता डेटा को कई अन्य लोगों के साथ साझा किया जा रहा है और कई उपयोगकर्ताओं ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना बंद कर दिया है।

वियतनाम में अपराधियों द्वारा अवैध स्क्रैपिंग ऑपरेशन या यहां तक ​​कि फेसबुक एपीआई के दुरुपयोग किया गया था। यह डेटा एक हैकर फोरम में डाउनलोड के रूप में पोस्ट किया गया था और डिकेंको ने इंटरनेट सेवा प्रदाता को सर्वर के आईपी पते का प्रबंधन करने के लिए सूचित किया ताकि पहुंच को हटाया जा सके।

वेबसाइट पर डेटा का उपयोग बड़े एसएमएस स्पैम और फ़िशिंग अभियानों को करने के लिए किया जा सकता है। हाल ही में हमने फेसबुक को उपयोगकर्ताओं के स्थान डेटा को share हुए देखा है, भले ही उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया हो। एक्सेस हटाए जाने से लगभग दो सप्ताह पहले इस डेटा को उजागर किया गया था। कोम्परटेक के अनुसार, डेटाबेस को पहली बार 4 दिसंबर को index किया गया था।

12 दिसंबर को, डेटा को एक हैकर फोरम पर डाउनलोड के रूप में पोस्ट किया गया था। डियाचेंको ने डेटाबेस की खोज की और तुरंत 14 दिसंबर को आईएसपी को एक रिपोर्ट भेजी और डेटाबेस को 29 दिसंबर को हटा दिया गया। कुल 267,140,436 उपयोगकर्ता डेटा पाए गए और सबसे अधिक प्रभावित उपयोगकर्ता अमेरिका के थे।

क्या आप अभी भी फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं? क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपका डेटा चोरी हो गया है? नीचे दिए गए अनुभाग में टिप्पणी करें और अधिक इसी तरह के अपडेट के लिए Techmuhub.com पर बने रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here